Saturday, February 25, 2017

Historic Fact (Based on E. H. Carr and B. Sheik Ali)

Historian and Facts

How does a Historian deal with historic facts?
The Historian and the facts of history are necessary to one another. Discuss.

Answer:

The answer is based on the contents of the book "What is History?", book by B. Sheik Ali and the personal notes.

Definition of Historic Fact

कोई भी इतिहासिक तथ्य तब मान्य होता है जब एक इतिहासकार उसे अपनी interpertation में प्रयोग करता है । कोई भी घटना इतिहासिक तब बनती है जब वह किसी इतिहासिक प्रश्न के उत्तर में प्रियोग होती है ।

Availability of Historic Fact:
इतिहासिक स्त्रोत मुख्यतः लिखित दस्तावेजों के रूप में होतें हैं । खण्डर, सिक्के, शिलालेख आदि भी इतिहासिक तथ्यों के माध्यम होतें हैं । जब एक इतिहासकार उन का प्रयोग इतिहास बताने में करता है तो वह इतिहासिक तथ्य बन जातें हैं ।

Historian of Ancient period and Medieval Period and their facts:
प्राचीन एवं मध्यकालीन इतिहासकार के लिए तथ्यों को निष्चित करना इस लिए आसान हो जाता है क्यों कि बहुत से तथ्य उस के लिए पहले से चुने जा चुके होतें हैं । जिन तथ्यों के संभंध में कोइ दस्तावेज बना कर नहीं रखे गए हैं उन के संभंध में इतिहास नहीं लिखा जा सकता। दस्तावेज नहीं तो तथ्य नहीं , तथ्य नहीं तो इतिहास नहीं । जब तक किन्ही और स्त्रोतों से तथ्य नहीं प्राप्त होते उस काल के संभंध में नया कुछ भी नहीं लिखा जा सकता ।  केवल नई व्यख्या दी जाती है ।

Historic Facts and Modern Historians:
आधुनिक इतिहासकार के लिये इतिहास लेखन का कार्य जटिल कार्य है। पहले तो उस के पास बहुत से तथ्य होते हैं । उसे दिए गये तथ्यों में से अपने प्रश्नों के अनुसार तथ्यों का चुनाव करना होता है और फिर उन इतिहासिक तथ्यों को इतिहासिक जगत में मान्यता प्राप्त करवानी होती है ।

No comments:

Post a Comment